Top 10 Earth’s Largest Oceans & Seas


हम सब इस पृथ्वी पर रहते हैं और इसके निवासी है।  अपनी पृथ्वी पर लगभग 71 % भाग जल से भरा हुआ है। 
इस जल भाग में बहुत से सागर, महासागर, नदियाँ, झील, इत्यादि हैं। 

आज हम इन्ही सागरों एवं महासागरों में से top 10 largest oceans & seas के बारे में जानेंगे। 

१०. बेरिंग सागर 

बेरिंग सागर, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है।  बेरिंग खाड़ी के साथ मिलकर यह पृथ्वी के दो सबसे बड़े भू-भागों, यूरेशिया और उत्तरी तथा दक्षिणी अमेरिका को एक दूसरे से अलग करता है। 2,000,000 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ यह सागर अलास्का पेनिनसुला की वजह से अलास्का की खाड़ी से अलग होता है। इस सागर की सीमायें पूर्व एवं उत्तर पूर्व में अलास्का, पश्चिम में सुदूर पूर्वी रूस कमचट्का पेनिनसुला, दक्षिण में अलास्का पेनिनसुला एवं अलेयूशियन प्रायद्वीप तथा उत्तर में बेरिंग की खाड़ी से मिली हुई है। 2,000,000 किमी के  क्षेत्र अधिग्रहण के साथ यह Earth’s top 10 Largest Ocean’s & Seas की लिस्ट में दसवां सबसे बड़ा सागर है।   

 
 
 
 

९. भूमध्य सागर 

 
2,500,000 किमी प्रभाव क्षेत्र के साथ भूमध्य सागर Earth’s top 10 Largest Ocean’s & Seas की लिस्ट में नौवाँ सबसे बड़ा सागर है। अटलांटिक महासागर से जुड़ा हु ये सागर भूमध्यसागरीय  बेसिन से घिरा हुआ है। इसकी सीमाएं उत्तर में दक्षिणी यूरोप और एनाटोलिया, दक्षिण में उत्तरी अफ्रीका और पूर्व में लेवांत से जुड़ा हुआ है। 
 
इस सागर को कभी अटलांटिक महासागर का ही हिस्सा माना  जाता है और कभी इसे एक स्वतंत्र जल कुंड कहा जाता।  जियोलाजिकल एविडेंसेस से ये पता चलता है कि ये सागर आज से लगभग 5.9 मिलियन वर्ष पहले अटलांटिक महासागर से अलग हो गया।  
 
 

८. कर्रीबीएन सागर 

 
2,754,000 किमी के कुल प्रभाव क्षेत्र के साथ कर्रीबीएन सागर Earth’s top 10 Largest Ocean’s & Seas की लिस्ट में आठवां सबसे बड़ा सागर है। भूमध्य सागर की तरह ये भी अटलांटिक महासागर का ही एक हिस्सा है किन्तु यह पृथ्वी पश्चिमी भूभाग से जुड़ा होने के कारण इसे अमेरिकी भूमध्य सागर भी कहा जाता है।  ये सागर पश्चिम एवं उत्तर पश्चिम में मेक्सिको एवं मध्य अमेरिका, उत्तर में क्यूबा, पूर्व में निम्न एंटिलेस और दाक्षिण में दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी तटों से जुड़ा हुआ है।  
 
समस्त कैरिबियन सागर, वेस्ट इंडीज के बहुत से आइलैंड और उसे जुड़े हुए तट, इन सबके समूह को द कैरिबियन के नाम से जाना जाता है। 


७. दक्षिण चीन सागर 

 
3,500,000 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ ये सागर दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा सागर है। ये सागर प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। व्यापर के दृश्टिकोण से इस सागर का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।  दुनिया की शिपिंग का एक तिहाई हिस्सा इसी सागर से शिप होता है।  और सालाना 3 ट्रिलियन डॉलर का व्यापर होता है। 
 
इंटरनेशनल हयड्रोग्राफिक आर्गेनाइजेशन की महासागर एवं सागर सीमा के अनुसार ये सागर चीन के दक्षिण, वियतनाम के पूर्व, फ़िलीपीन्स के पश्चिम और बांग्का बेलितुंग आइलैंड के उत्तर में स्थित है।  
 

६. अरब सागर 

 
अरब सागर 3,862,000 वर्ग किमी के क्षेत्रफल के साथ दुनिया का छठवाँ सबसे बड़ा सागर है। उत्तरी हिन्द महासागर में स्थित इस सागर के उत्तर में पाकिस्तान और ईरान, पश्चिम में ऐडेन की खाड़ी, गार्डफुई चैनल, और अरेबियन पेनिनसुला, दक्षिण पूर्व में लक्षद्वीप सागर, दक्षिण पश्चिम में सोमाली सागर, और पूर्व में भारत है। 
 
इस सागर पर स्थित कुछ प्रमुख बंदरगाह हैं-भारत में,-कांडला पोर्ट, ओखा पोर्ट, मुंबई पोर्ट, न्हावा पोर्ट, मोरमुगाओ पोर्ट, न्यू मंगलोर पोर्ट, कोच्ची पोर्ट, पाकिस्तान में स्थित– पोर्ट ऑफ़ कराची, क़ासिम पोर्ट और ग्वादर पोर्ट।  इसके अलावा ईरान का छाबर पोर्ट और ओमान का सलाला  पोर्ट भी इसी सागर तट पर स्थित है। 
 
 

५. कोरल सागर 

 
4791000 वर्ग किमी क्षेत्र के साथ दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा सागर है। ये सागर दक्षिणी प्रशांत महासागर का सीमान्त सागर है।  ये सागर ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्वी तट पर 2000 किमी तक फैला हुआ है।  
 
दुनिया का मशहूर ग्रेट बैरियर रीफ इसी सागर तट पर स्थित है। इस सागर के पश्चिम में पूर्वी क्वीन्सलैण्ड और ग्रेट बैरियर रीफ, पूर्व में वनांतु और न्यू कैलेडोनिया, उत्तर पूर्व में सोलोन आइलैंड, उत्तर पश्चिम में न्यू गिनी केसाथ  पापुआ की खाड़ी, दक्षिण में तस्मान सागर और उत्तर में सोलोमन सागर स्थित है। 
 
 

४. आर्कटिक महासागर 

 
दुनिया के पांच  प्रमुख महासागरों में से सबसे छोटा महासागर आर्कटिक महासागर है। इसे सबसे ठंडा महासागर भी कहा जाता है।  14056000 वर्ग किमी के क्षेत्रफल में स्थित ये महासागर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महासागर है। ये महासागर पृथ्वी के उत्तरी ध्रुव के समीप स्थित है 
 

३. हिन्द महासागर 

 
हिन्द महासागर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा महासागर है। इस महासागर का कुल क्षेत्रफल 70560000 वर्ग किमी है। और पृथ्वी के कुल जल क्षेत्र का लगभब 20% है। इसके उत्तर में एशिया, पश्चिम में अफ्रीका, पूर्व में ऑस्ट्रेलिया तथा दक्षिण में अंटार्टिका है। 
 
हिन्द महासागर का नाम हिंदुस्तान के नाम पर पड़ा है। 
 

२. अटलांटिक महासागर 

 
कुल 106460000 वर्ग किमी क्षेत्रफल के साथ अटलांटिक महासागर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा महासागर है। ये महासागर पृथ्वी की कुल जल क्षेत्र का लगभग 29 % भाग पर स्थित है।  ये महासागर नयी दुनिया को पुरानी  दुनिया से अलग करता है। इसके पूर्व में एशिया और यूरोप तथा पश्चिम में अमेरिकन कॉन्टिनेंट्स है। इसके उत्तर में आर्कटिक महासागर,  दक्षिण पश्चिम में प्रशांत महासागर, दक्षिण पूर्व में हिन्द महासागर स्थित है। 
 
 

१. प्रशांत महासागर 

 
165250000 वर्ग किमी क्षेत्रफल के साथ सबसे बड़ा महासागर है। अपने इस विशाल क्षेत्र के साथ प्रशांत महासागर पृथ्वी की कुल जल क्षेत्र का लगभग 46% और समूचे भू क्षेत्र से भी बड़ा है। 
 
 
आशा करता हूँ ये सूची आपको पसंद आयी होगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *