दुनिया की 10 सबसे लम्बी नदियां

क्या हाल है दोस्तों? पानी तो पीते ही होंगे आप लोग? हाहाहा ! मज़ाक कर रहा हूँ। सभी पीते है।  पर, क्या कभी सोचा है ये पानी हमें कहाँ –  कहाँ से मिलता है? आप भी सोच रहे होंगे की कैसे बेवकूफों जैसे सवाल पूछ रहा है? हमें पानी धरती के गर्भ से, झीलों से, झरनो से और नदियों से मिलता है। नदियां, हमने बहुत सी नदियों के बारे में पढ़ा है। आज हम पढ़ेंगे दुनिया की १० सबसे बड़ी नदियों के बारे में।  ये लिस्ट हमने नदियों की लम्बाई के अनुसार बनाई है।

तो आईये शुरू करते है…..

duniya ki 10 sabse lambi nadiyan

१०. अमूर अर्गून 

अमूर अर्गून दुनिया की सबसे नदियों की लिस्ट में दसवें नंबर पर आती है। यह नदी रूस, चीन और मंगोलिया को जोड़ते हुए 4345 किमी का रास्ता तय करती है। यह नदी उत्तर पूर्वी चीन के पश्चिमी पहाड़ी इलाकों से निकल कर टार्टरी की खाड़ी में इसका अंत होता है।

९. जैयरी या कॉन्गो 

पूर्वी अफ्रीका के पहाड़ो से निकलने वाली ये दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी नदी है। ये नदी अपने उद्गम से निकलकर कॉन्गो रेनफॉरेस्ट से होकर गुजरती है जो अमेज़न रेनफॉरेस्ट के बाद दुनिया का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है। इस नदी को सबसे गहरी नदी होने का भी दर्जा मिला हुआ है। अपने प्रवाह मार्ग में कुल 4700 किमी का रास्ता तय करती हुई अटलांटिक महासागर में इसका अंत होता है।

८. रिओ डे ला प्लाटा – प्राना – रिओ ग्रांडे 

4880 किमी का रास्ता तय करते हुए यह नदी दुनिया की आठवीं सबसे बड़ी नदी है। पुन्टा गोरडा से पूर्व की तरफ निकल कर यह नदी उत्तरी अटलांटिक महासागर में जाकर मिलती है। ये नदी उरुगुए, पैराग्वे, अर्जेंटीना, बोलीविया और ब्राज़ील जैसे देशों में बहती है।

७. औब- इरतिश 

उत्तरी चीन के सिंजिआंग के मंगोलियन अल्टाई से निकलकर औब नदी में जाकर मिलने यह दुनिया की सबसे सातवीं सबसे लम्बी नदी है।  अपने प्रवाह मार्ग के दौरान यह नदी कुल 5410 किमी का रास्त तय करती है।

६. ह्वांगहो 

चीन की दूसरी एवं दुनिया की  छठवीं सबसे लम्बी यह नदी पच्छिमी चीन के किंघाई प्रान्त के बयां हर पहाड़ से निकल कर चीन के ९ प्रांतो से होती हुई 5464 किमी का सफर तय करती हुई बोहाई सागर में जाकर ख़त्म होती है।

५. एनीसेई – अंगारा – सेलेन्गे – इदर 

नदियों का यह समूह रूस और मंगोलिया में कुल मिलाकर 5539 किमी का सफर तय करते हुए दुनिया की पांचवी सबसे नदी बनती है। इस नदी का कुल प्रवाह क्षेत्र 2,580,000 किमी का है।  जिसमे यह 97% रूस में तथा 3% मंगोलिया में प्रवाहित होती है।

४. मिसिसिप्पी – मिसौरी 

लेक इटास्का से निकलकर मेक्सिको की खाड़ी में गिरने वाली यह नदी दुनिया की चौथी सबसे बड़ी नदी है।  इसका कुल प्रवाह क्षेत्र 2,980,000 वर्ग किमी का है।  ये 6275 किमी का सफर तय करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में पप्रवाहित होती है।

३. यांग्त्ज़े 

तिब्बत के पठार से निकल 6300 किमी का सफर तय करती हुई पूर्वी चीन सागर में गिरने वाली यह नदी चीन की नहीं बल्कि पुरे एशिया महाद्वीप की पहली और दुनिया की तीसरी सबसे लम्बे नदी है।

२. ऐमज़ॉन 

अमेज़न नदी दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी नदी है।  दुनिया के सबसे बड़े रेनफॉरेस्ट, अमेज़न रेनफॉरेस्ट से होकर प्रवाहित होने वाली यह नदी खोज कर्ताओ के लिए सदैव खोज का विषय बनी रही है।  ये नदी कुल 6400 किमी का सफर तय करते हुए दुनिया का सबसे बड़ा बेसिन, अमेज़न बेसिन का निर्माण करती है। इस नदी के स्रोत के विषय में खोज करता अभी भी खोज कर रहे है।

१. नील 

मिश्र का वरदान कही जाने वाली नील नदी दुनिया की सबसे बड़ी नदी है।  इस नदी का इतिहास भी बहुत पुराना है। इसका इतिहास मूसा ( इस्लामिक, यहूदी, और ईसाई पैग़म्बर) के समय से मिलता है।  इस नदी का इतिहास मिश्र के पिरामिड से भी जुड़ा हुआ है। ये नदी कुल 6650 किमी का सफर तय करती हुई भूमध्यसागर में जाकर मिलती है।

तो ये थी दुनिया की 10 सबसे लम्बी नदियाँ।  आशा करता हूँ ये सूची आपको पसंद आयी होगी।  यदि पसंद आयी तो शेयर करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *